Attitude in Brand marketing

      (A)    Attitude नजरिया

A To Z

      सकारात्मक नजरिया का कोई विकल्प नहीं

जो लोग गिलास को आधा भरा हुआ देखते हैं वे हमेशा शिकायत करने वाले को बेहतर स्थिति में होते हैं आमतौर पर लोग ऐसे व्यक्तियों के साथ रहना पसंद करते हैं जिससे मिलकर उन्हें अच्छा महसूस हो जिनका नजरिया उत्साहित हो और जो समस्याओं के बजाय समाधान खोजने पर ध्यान केंद्रित करें

जो लोग हमेशा रोते रहते हैं 


       जो लोग हमेशा रोते रहते हैं उन्हें देखकर चिंता होने लगती है, कॉमेडियन बिल माहर इसकी एक अच्छी मिसाल हैं जब वे  कॉमेडी सेंट्रल टेलीविजन शो पोलिटिकली इनकरेक्ट की मेजबानी करते थे तो उन्हें टेलीविजन का सबसे मजेदार शख्स माना जाता था उसने यह जबरदस्त काबिलियत थी कि वे अपनी व्यंग्यात्मक छींटाकशी से वाशिंगटन के किसी भी व्यक्ति को धो डालते थे उनका उद्देश्य हंसना हंसाना था और उनकी असल राय पृष्ठभूमि
मैं ही रहती थी । मगर सन 2010 में उनका हास्यबोध इस बात पर केंद्र हो गया कि वह राष्ट्रपति से कितना चिढ़ते हैं जब वह पहले वो पहले जितने मजेदार नहीं रहे क्योंकि उनके मजाक अब आलोचनात्मक और ओछे हो गए थे ।

ऑफिस में थोड़ा बहुत नकारात्मक लोग हैं।


      हर ऑफिस में थोड़ा बहुत नकारात्मक लोग रहते हैं और आप अच्छी तरह जानते हैं वह कौन हैं यदि आप कैंसर का इलाज खोज ले तो वह आपसे सवाल करेंगे लेकिन डायबिटीज का क्या हुआ आप उसे तो ठीक नहीं कर पाए हैं ना इन लोगों के पास शायद ही कभी कोई समाधान होता है अक्सर ऐसा होता है कि बेहतर कैरियर आओ सर इनकी नजदीक से गुजर जाते है इसका कारण सिर्फ इतना सा होता है कि कोई भी यह नहीं चाहता कि वह इन से नीचे घसीटे। बहरहाल ऐसी नकारात्मक लोग अपनी प्रगति की कमी के लिए दुख के बारे में सोचने के लिए वजाय दूसरों पर दोष मढ़ने लगते है।


सकारात्मक नजरिया वाले लोग बेहतर है।


             सकारात्मक नजरिया वाले लोग लाख गुना बेहतर होते हैं और वे अपने आसपास के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के
तरीके खोजते हैं ध्यान रखें यदि आप उजले पक्ष की तरह तलाश करते हैं और समाधान सुझाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो इससे आपको हमेशा लाभ होगा अवसर खुशमिजाज लोगों के पास ज्यादा आते हैं

          ऐसी कई चीजें होती हैं जिन पर आपका कोई नियंत्रण नहीं होता लेकिन अपने नजरिए को आप हमेशा नियंत्रण कर सकते हैं इसलिए सकारात्मक नजरिया ही चुने


(B). ब्रांड (Brand)


     कोका कोला एक ब्रांड है नाइकी का एक फ् ब्रांड है आपका भी एक ब्रांड है ।

   
यह सच है पुराने जमाने में पशुओं को दाग दिया जाता था ,
ताकि चारागाह में चारा चारते झुंड में उन्हें कोई भी आसानी से पहचान सके यही आपके बारे में सच है अपने जब तक जो कुछ भी कहा और किया है वह सब आपके ब्रांड का हिस्सा है आपके अतीत के कार्यों और शब्दों से ही यह तय होता है कि दूसरे आपको किस तरह देखते हैं

      नजरिया की तरह ही व्यवसायिक समुदाय से आपकी छवि भी बहुत महत्वपूर्ण है।



       बड़े कारपोरेशन्स अपने ब्रांड को मजबूत बनाने और मजबूत बनाए रखने में करोड़ों डॉलर खर्च करते हैं कई लोग ब्रांड मैनेजर के रूप में आजीविका कमाते हैं वह ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि बाहरी जगत में सकारात्मक छवि बनाने से मूल्य में वृद्धि होती है,
जिससे नापा जा सकता है बहरहाल, आम लोग अक्सर इस बात को नजरअंदाज कर जाते हैं कि अपने स्वयं के ब्रांड का प्रबंध करना कितना महत्वपूर्ण है

      आपको हमेशा पेशेवर अंदाज़ में व्यवहार रखना चाहिए और इस और विशेष ध्यान देना चाहिए कि आप दबाव में किस तरह कार्य करते हैं इसके दो उदाहरण देखें,

      जांन  एक  अकाउंटेंट है  और मानता है कि उसका स्टॉफ उसकी कद्र करता है उनसे इरादे नेक रहते हैं लेकिन काम के बोझ तले दबे होने पर वह चिड़चिड़ा तथा अताकिर्क हो जाता है उसकी छवि देख एक तुनमिजाज व्यक्ति की है जिसके साथ काम करना मुश्किल है उसकी एक छवि इसलिए बनी क्योंकि उसने अपने ब्रांड की और ध्यान नहीं दिया और कंपनी के भीतर तथा बाहर अपनी छवि कलंकित होने दी 

        जेफ वित्तीय सेवाएं प्रदान करने वाले सेल्स प्रोफेशनल्स की टीम का प्रबंधन करता है प्रबंधक बनने से पहले जेफ ने कंपनी के लिए वर्षों तक सामान भेजा है इसलिए वह अच्छी तरह जानता है कि उसके अधीनस्थ हर दिन की मुश्किलों का सामना करते हैं स्थित चाहे कैसी भी हो वह हर दम शांत रहता है और अपने साथियों की मदद करने को तैयार रहता है किसी भी तरह की प्रतिक्रिया करने से पहले वह स्थिति के सारे पहलुओं को देखने की कोशिश करता है और अपने साथ काम करने वाले लोगों का मनोबल बढ़ाता है फलस्वरूप जेफ़ की पहचान एक खिलाड़ी के रूप में बन गई है और यह उसका ब्रांड है अपनी फ्रेंड को बेहतर बनाने के लिए आपके साथ चीजें कर सकते हैं



 1. दूसरों के साथ सम्मान से पेश आएं

2. व्यवसायिक और स्वयंसेवी संगठनों में स्वेच्छा से शामिल हो

3. नियोक्ता लिए बेहतरीन काम करें 

4. दूसरों को मार्गदर्शन दें

5. सामाजिक संभाषण की काबिलियत बनाएं

6. व्यवसायिक  पत्र-पत्रिकाओं में लेख लिखें

7. अपने Networking में शामिल लोगों का व्यवसाय बढ़ाने के लिए रेफ़रल्स करें

         सिर्फ यह मायने नहीं रखता कि आप कामकाज में कैसा प्रदर्शन करते हैं आपका दिन प्रतिदिन का व्यवहार भी मायने रखता है एकरूपता ही एक मजबूत ब्रांड विकसित करने की कुंजी है आपके कार्य इतनी जोर से बोलते हैं कि मैं आपकी सही बात नहीं सुन पाता हूं आपके ब्रांड स्थापित करने के संदर्भ में यह कथन पूरी तरह सच है आपको दरअसल पता ही नहीं हो ताकि लोग आपको कितने गौर से कब और कैसे देख रहे होते हैं

Tags -  Attitude Kya Hota hai Attitude Kya Hai Att  Mein Attitude Ka Matlab Kya Hai  Attitude Ka Matlab Kya Hota Hai Attitude Kise Kehte Hain Aur Brand to Brand hi  Brand ka Matlab Brand

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

Please Do Not enter Spam Link in th comment Box